Pmkisan.gov.in | PM Kisan: नये साल पर किसानों को तोहफा देंगे पीएम मोदी, कब आएंगे खाते में आयेंगे पीएम किसान के 2000 रुपये

35

pm kisan 10th installment: पक्की खबर आ गयी है. हैप्पी न्यू ईयर के दिन यानी 1 जनवरी 2022 को देश के करोड़ों किसानों के खाते में 2000 रुपये पीएम मोदी ट्रांसफर करेंगे. पीएम किसान सम्मान निधि पर लेटेस्…

अगर आपको भी ऐसा लगता है, तो यह सही नहीं है. आपको बता दें कि इस बार 25 दिसंबर को क्रिसमस (X-mas) के दिन नहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) हैप्पी न्यू ईयर (Happy New Year) के दिन यानी 1 जनवरी 2022 को पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त (PM Kisan Yojana 10th Installment) देश भर के किसानों के खाते में डालेंगे. 1 जनवरी 2022 को दिन में 12 बजे किसानों एवं उत्पादक संगठनों को इक्विटी अनुदान का पैसा जारी करेंगे, जो सीधे उनके अकाउंट में पहुंच जायेगा.

दूरदर्शन पर इसका सीधा प्रसारण किया जायेगा. अगर आप कहीं रास्ते में हैं और इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखना चाहते हैं, तो pmindiawebcast.nic.in से जुड़ सकते हैं. सूत्रों ने यह जानकारी दी है. सूत्रों ने बताया कि किसानों और कृषि उत्पाद से जुड़े संगठनों को इस बारे में सूचित किया जा रहा है. उन्हें इस कार्यक्रम का आमंत्रण भी भेजा जा रहा है.

PM Kisan 10th Installment 2021 Status

SchemePM Kisan Samman Nidhi Yojana
Launched byCentral Government
DepartmentIndian Agriculture Department
Scheme Launched inFeb 2019
BeneficiarySmall Farmers
Total Money release till date75000 Cr INR
Installment10th
StatusPending
Installment AmountRs. 2000
Official Websitepmkisam.gov.in

पिछले साल सरकार ने 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत अटल बिहारी वाजपयी की जयंती पर ट्रांसफर किये थे. इस बार भी किसानों को उम्मीद थी कि उन्हें 4 दिन बाद उनके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की किस्त के पैसे आ जायेंगे. बताया जा रहा है कि किस्त ट्रांसफर में देरी की बड़ी वजह फंड ट्रांसफर ऑर्डर (FTO) का जनरेट ना होना है.

जब तक FTO जनरेट नहीं होता है, तब तक किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान योजना (Pm kisan samman nidhi scheme) के पैसे नहीं भेजे जा सकते. सूत्र बता रहे हैं कि अभी तक किसानों के स्टेटस पर FTO जनरेट नहीं हुआ है. बता दें कि अब तक केंद्र सरकार ने देश के 11.37 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक अकाउंट में पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के 1.58 लाख करोड़ रुपये से ट्रांसफर किये हैं.

केंद्र में नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अगुवाई में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की सरकार बनी, तो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की शुरुआत की गयी. इसे संक्षेप में पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) भी कहा जाता है.

छोटे और सीमांत किसानों को ध्यान में रखकर पीएम मोदी की सरकार यह योजना लायी. योजना के तहत साल में 3 किस्तों में सीमांत किसानों को सरकार की ओर से 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. हर किस्त में किसान को 2,000 रुपये मिलते हैं.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More